Zoom लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है, इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

0
42
Zoom लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है
Zoom लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है

नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Zoom के नए फीचर के बारे में बताएंगे। Zoom का नया लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है, और आप लोगों को यह फीचर फ्री में कब तक मिलेगा, और आप इसका उपयोग जूम कॉल में कैसे कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से जूम के इस नए लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

Zoom लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है –

वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म जूम पर कॉल के दौरान कैप्शनिंग के लिए एक फीचर उपलब्ध होता है। जिसमें यूजर्स लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान जो कुछ भी बोलते हैं, वह है स्क्रीन पर नीचे लिखा हुआ आता है। यह फीचर अभी तक केवल प्रीमियम यूजर्स को ही दिया जाता था। जिसमें जूम लाइव कॉलिंग में वीडियो कॉलिंग के दौरान यूजर्स को सबटाइटल की तरह ही लाइव कैप्शन देखने को मिलते हैं। 

लेकिन अब कंपनी यह फीचर सभी यूजर्स को फ्री में उपलब्ध कराने जा रही है। कंपनी के अनुसार इस साल 2021 के अंत तक उनके वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म पर यह लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर सभी यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

एक्सेसिबिलिटी फीचर किन्हें मिलेगा –

कंपनी यह फीचर सभी यूजर्स को फ्री में उपलब्ध कराने जा रही है। कंपनी के अनुसार इस साल 2021 के अंत तक सभी यूजर्स को यह लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर फ्री में उपलब्ध करा दिया जाएगा। सभी यूजर्स के लिए ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शनिंग और लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर 2021 के अंत तक उपलब्ध होगा। 

ऑटोमैटिक क्लोज्ड कैप्शनिंग फीचर भी जूम मीटिंग्स के अन्य ऐक्सेसिबिलिटी फीचर्स का हिस्सा है, जिनमें कीबोर्ड एक्सेसिबिलिटी, पिनिंग ऑर स्पॉटलाइटिंग आंत्रपेन्योर वीडियो, स्क्रीन रीडर सपोर्ट और ढेरों ऐक्सेसिबिली सेटिंग्स शामिल हैं। 

फिलहाल यह प्रीमियम फीचर जरूरत पड़ने पर मीटिंग होस्ट की ओर से रिक्वेस्ट किया जा सकता है।

फ्री एक्सेस के लिए कैसे अप्लाई करें –

जूम लाइव प्लेटफार्म पर यूजर्स के द्वारा फ्री लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर लेने के लिए अप्लाई किया जा सकता है। कंपनी के जिन लोगों को अभी इस फ़ीचर की जरूरत है, वे लोग फ्री लाइव ट्रांस्क्रिप्शन फीचर के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

फ्री लाइव ट्रांस्क्रिप्शन फीचर के लिए रिक्वेस्ट के लिए यूजर्स को एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा और इसके साथ ही फीचर का फ्री ऐक्सेस लेने के लिए वजह बतानी होगी। इसके बाद कंपनी यूजर्स की को उनकी रिक्वेस्ट के बाद जूम कॉल से जुड़े अकाउंट्स के लिए फ्री फीचर दे देगी। 

कंपनी के द्वारा जिन भी यूजर्स को यह लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर फ्री में दिया जाएगा, उन्हें फीचर देने के बाद डिटेल्स के साथ ई-मेल भी भेजा जाएगा।

केवल English लैंग्वेज सपोर्ट –

जूम लाइव वीडियो कॉलिंग प्लेटफार्म पर अभी फिलहाल यह लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है। इसमें यूजर्स के द्वारा अंग्रेजी भाषा में बातचीत करने पर ही उन्हें वीडियो कॉलिंग के दौरान लाइव कैप्शन देखने को मिलता है। अभी लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर किसी और भाषा को सपोर्ट नहीं करता है।

इसके साथ ही इसमें यूजर्स को लाइव ट्रांसलेशन फीचर को अच्छे से काम करने के लिए क्लियर भाषा में बातचीत करनी होती है। जिससे यह लाइव ट्रांसलेशन फीचर यूजर्स के द्वारा किए जाने वाली बातचीत को टेक्स्ट आउटपुट के रूप में अच्छी तरह से कैप्शन के तौर पर दिखा सके। 

झूम प्लेटफार्म पर बातचीत के दौरान यूजर्स को क्लियर भाषा में बातचीत के साथ कैप्शन इन टेक्स्ट के  एकदम सही आउटपुट के लिए बैकग्राउंड नॉइस, वॉल्यूम और स्पीकर की आवाज आदि का भी ध्यान रखना होता है।

Zoom के बारे में खास बात –

अभी हाल ही में फरवरी, 2021 की शुरुआत में  ही जूम लाइव कॉलिंग प्लेटफार्म ने अपने सर्विसेज में काफी बदलाव कर दिए हैं। जो कि सभी बदलाव इस प्रकार हैं –

जूम लाइव प्लेटफार्म पर यूजर्स को अब जूम रूम कियोस्क (Kiosk) मोड में एक वर्चुअल रिसेप्शनिस्ट का फीचर भी दिया गया है। 

जूम प्लेटफार्म पर लाइव कॉलिंग के दौरान यूजर्स के द्वारा यह भी चेक किया जा सकता है कि वीडियो कॉलिंग रूम में कितने लोग हैं। 

इसके अलावा यूजर्स को अब अपने जूम प्लेटफॉर्म के चैट रूम को मोबाइल पेयर करने के साथ ही जूम चैट पर वाइटबोर्ड शेयर करने का फीचर भी दिया गया है। 

Android के 6 नए फीचर्स कौन से हैं, नए फीचर्स कब तक देखने को मिलेंगे

Google Input Tools क्या है, इससे हिंदी में टाइपिंग कैसे कर सकते हैं

Sandesh ऐप क्या है, संदेश ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Zoom के एक नए फीचर के बारे में बताया है, कि Zoom का नया लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है, और आप लोगों को यह फीचर फ्री में कब तक मिलेगा, और आप इसका उपयोग जूम कॉल में कैसे कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here