‘मेरा राशन’ ऐप क्या है, ‘मेरा राशन’ मोबाइल ऐप डाउनलोड कैसे करें

0
7
Mera Ration Mobile App
Mera Ration Mobile App

नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको नई राशन ऐप ‘मेरा राशन’ के बारे में बताएंगे। ‘मेरा राशन’ ( Mera Ration ) मोबाइल ऐप क्या है, यह कैसे काम करती हैं, आप राशन के लिए इस नई ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं। अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से ‘मेरा राशन’ मोबाइल ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

भारत सरकार के द्वारा राशन के लिए नई मोबाइल एप्लीकेशन ‘मेरा राशन’ ऐप लॉन्च कर दिया गया है। मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से देश में ‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ सिस्टम को लागू किया जा सकेगा।

इस नई मोबाइल एप्लीकेशन से उन राशन कार्ड होल्डर्स को मदद मिल पाएगी जो अपने मूल स्थान से रहने के लिए पूरे भारतवर्ष में कहीं भी गए हैं। वे लोग अब अपने ‘मेरा राशन’ से पूरे भारतवर्ष में कहीं भी अपने नजदीकी राशन डीलर से राशन ले पाएंगे।

अभी फिलहाल इस ‘मेरा राशन’ मोबाइल एप्लीकेशन को केवल गूगल प्ले स्टोर पर ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। एक्टिव राशन कार्ड होल्डर गूगल प्ले स्टोर से अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में मेरा राशन मोबाइल ऐप डाउनलोड करके इसका उपयोग शुरू कर सकते हैं।

वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम –

भारत में वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) सिस्टम से जुड़े नेशनल फूड सिक्योरिटी ऐक्ट (NFSA) के साथ करीब 69 करोड़ नागरिकों को राशन मुहैया कराया जाता है। नेशनल फूड सिक्योरिटी ऐक्ट ( NFSA ) के अंतर्गतभारत सरकार द्वारा ₹1 प्रति किलो से लेकर ₹3 प्रति किलो तक हाई सब्सिडी में अनाज मुहैया कराया जाता है।

भारत सरकार हाई सब्सिडी में पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के साथ 81 करोड़ से ज्यादा लोगों तक राशन पहुंचाती है। और इन सब के साथ ही भारत में 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इसकी मदद से राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सेवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है।

मेरा राशन ऐप क्या है  –

भारत सरकार द्वारा राशन कार्ड होल्डर्स को “ वन नेशन वन राशन कार्ड ” से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए मेरा राशन एप्लीकेशन को लॉन्च किया है। इस एप्लीकेशन की मदद से राशन कार्ड होल्डर्स को ONORC ( वन नेशन वन राशन कार्ड ) से मिलने वाली सेवाएं प्रदान की जाएंगी। 

“ मेरा राशन ” मोबाइल एप्लीकेशन को भारत सरकार के नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) के द्वारा तैयार किया गया है। अभी फिलहाल यूजर इसमें केवल 2 भाषाओं ( हिंदी और अंग्रेजी ) का ही उपयोग कर सकते हैं। लेकिन बाद में इसमें और भी 14 भारतीय भाषाओं का उपयोग किया जा सकेगा।

अब राशन कार्ड यूजर पूरे भारत में कहीं पर भी अपने नजदीकी फेयर प्राइस शॉप के बारे में जानकारी पता कर पाएंगे। 

मेरा राशन ऐप का उपयोग कैसे करें  –

यूजर्स के पास “ मेरा राशन ” मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए एक एक्टिव राशन का कार्ड होना आवश्यक है। यूजर को अपने राशन कार्ड की मदद से “ मेरा राशन ” मोबाइल एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करना होता है।

एप्लीकेशन में रजिस्टर करने के लिए रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद इसमें अपना राशन कार्ड नंबर सबमिट करना होता है। इसमें अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड के नंबर की मदद से अब यूजर्स के द्वारा मिलने वाली योजना का लाभ के बारे में चेक किया जा सकता है। 

अपनी मिलने वाली राशन सुविधाओं के साथ ही अब यूज़र राशन को खरीदने और उसके वितरण से जुड़ी सभी जानकारियों को भी मेरा राशन मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

ऐप के कुछ खास फीचर्स –

मेरा राशन मोबाइल ऐप का उपयोग के लिए यूजर को रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। एक बार “ मेरा राशन ” मोबाइल एप्लीकेशन में रजिस्टर करने के बाद यूजर को उसके पिछले लेनदेन की जानकारी  उपलब्ध हो जाती है। एप्लीकेशन में रजिस्टर करने के बाद यूजर को मिलने वाले अनाज के बारे में जानकारी दी जाती है।

इसके साथ ही यूजर्स के द्वारा पिछले 6 महीने में खरीदे गए राशन और उनके द्वारा किए गए लेनदेन की जानकारी भी इस एप्लीकेशन में मिल जाती है। अब एप्लीकेशन की मदद से डिजिटल हो जाने के बाद यूज़र पिछले कुछ महीनों में सरकारी योजना के तहत मिले हुए अनाज की जानकारी दी जाएगी।

अब इसके बाद यूजर इसमें अपने पिछले महीनों की सरकारी योजना के तहत आवंटित राशन की जानकारी के हिसाब से ही राशन खरीद पाएंगे। अब ऐप में यह बिल्कुल साफ दिखाया जाएगा, कि यूजर को सरकारी योजना के तहत कितना राशन मिलना है। और उसने इसमें से कितना राशन पहले ले लिया है। 

इसलिए इस प्रकार से अब नए “ मेरा राशन ” मोबाइल एप्लीकेशन की मदद सेयूजर अपने राशन का हिसाब रख पाएंगे और उन्हें बार-बार एसपीएस डीलर से अपने राशन के बारे में नहीं पूछना पड़ेगा। इसके साथ ही इस एप्लीकेशन के उपयोग से अब राशन डीलर राहुल यूजर्स के बीच में होने वाला लेन-देन भी पारदर्शक होगा।

Instagram के नए फीचर्स क्या हैं, कंटेंट मोनेटाइजेशन से पैसे कैसे कमाए

Instagram लाइव रूम फीचर क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से ‘मेरा राशन’ मोबाइल ऐप के बारे में बताया है, कि ‘मेरा राशन’ मोबाइल ऐप क्या है, यह कैसे काम करती हैं, आप अपना राशन लेने के लिए इस नई ऐप का उपयोग कैसे कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here