FASTag क्या है, ऑनलाइन आवेदन करके फास्टैग कैसे खरीदें

0
33
Fastag online Apply
Fastag online Apply

नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Fastag के ऑनलाइन आवेदन के बारे में बताएंगे। Fastag क्या है, यह कैसे काम करता है, इसका उपयोग और फायदा क्या है, और आप अपनी गाड़ी के फास्टैग अकाउंट के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से Fastag के ऑनलाइन आवेदन के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

भारत में सबसे पहले 2014 में शुरू होने वाला फास्टैग ( इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम ) अब 15 फरवरी 2021 की आधी रात से ही राष्ट्रीय राजमार्गों से गुजरने सभी वाहनों के लिए के लिए आवश्यक हो गया है

फास्टैग का उपयोग पूरे देश के राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा टैक्स कलेक्शन के लिए किया जाएगा। फास्टैग क्या है, और आप अपनी गाड़ी के फास्टैग अकाउंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। इन सब के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

Fastag क्या है –

फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की तकनीक है। जिसका उपयोग देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल कलेक्शन के लिए किया जाता है। इसके लिए वाहनों की विंड स्क्रीन पर एक फास्टैग स्टीकर लगाया जाता है। जिस पर वाहन का फास्टैग कोड लिखा होता है, और टोल प्लाजा में लगे हुए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन ( RFID ) तकनीक के द्वारा वह फास्टैग कोड रीड कर लिया जाता है।

फास्टैग के शुरुआती दिनों में, लोगों को पास के POS (पॉइंट-ऑफ-सेल) बूथ पर जाकर एक नए FASTag स्टिकर के लिए आवेदन करना पड़ता था। छोटे टोल बूथ होने के कारण फास्टैग के रजिस्ट्रेशन के लिए वहां पर लंबी लाइन लगी रहती थी। लेकिन अब आप FASTag ऑनलाइन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक FASTag के लिए आवेदन नहीं किया है, तो आप ऑनलाइन FASTag के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिससे आप फास्टैग बूथ पर लगने वाले लंबी लाइन और होने वाले समय की बर्बादी के साथ अपना पैसा भी बचा पाएंगे। अगर आपके वाहन पर FASTa का स्टीकर नहीं होगा तो इसके लिए आपको टोल प्लाजा शुल्क के साथ ही अतिरिक्त शुल्क भी देना होगा।

भारत में FASTAg के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

भारत में फास्टैग स्टीकर के लिए यूजर्स द्वारा UPI ऐप जैसे कि पेटीएम, Google Pay और अन्य यूपीआई एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा, कुछ रजिस्टर्ड ऑनलाइन बैंक पोर्टल्स के माध्यम से भी FASTag स्टिकर के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अभी फास्टेक के लिए रजिस्टर्ड बैंक्स में – एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्रमुख बैंक शामिल है। हम यहां पर आपको फास्टेक के ऑनलाइन आवेदन के UPI और बैंक्स दोनों माध्यमों के बारे में बता रहे हैं।

FASTag के लिए UPI से कैसे अप्लाई करें –

यूजर्स के द्वारा अपने यूपीआई एप्स से भी FASTag के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अगर आप अपने फास्टैग अकाउंट के लिए यूपीआई एप्स – पेटीएम Paytm या किसी अन्य डिजिटल ऐप से अप्लाई करना चाहते हैं। तो अब अपने यूपीआई एप्स से भी फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

➤ यूजर्स के द्वारा यूपीआई एप्स जैसे – पेटीएम, गूगल-पे आदि के माध्यम से FASTag स्टिकर के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए अपने यूपीआई एप्लीकेशन को ओपन कर इसमें फास्टैग सर्च करें। 

➤ यूपीआई एप्लीकेशन में फास्टैग सर्च करने के बाद “ Buy FASTag ” के बटन पर क्लिक करें। 

➤ इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें जिसके लिए फास्टैग अकाउंट खरीदना चाहते हैं अपने उस वाहन का पंजीकरण रजिस्ट्रेशन नंबर टाइप करें। 

➤ अब अपने बारे में निजी जानकारियों जैसे नाम, पता, विवरण को भरने के बाद भुगतान की प्रक्रिया को सेलेक्ट को सिलेक्ट करके पेमेंट कर दें। 

➤ एक बार पेमेंट कंप्लीट हो जाने के बाद फास्टैग स्टीकर आपके दिए गए एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। आप अपने फास्टैग को पेटीएम पर “ MY Orders ” के पेज पर जाकर ट्रैक कर सकते हैं।

तो इस प्रकार आप अपने किसी भी यूपीआई एप्स जैसे – पेटीएम, फोन पे, गूगल पे, भारत पे, भीम यूपीआई आदि से अभी फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

FASTag के लिए बैंक अकाउंट से कैसे अप्लाई करें –

अब यूजर्स के द्वारा अपने बैंक अकाउंट से भी FASTag के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अगर आप अपने फास्टैग अकाउंट के लिए यूपीआई एप्स – पेटीएम Paytm या किसी अन्य डिजिटल ऐप से अप्लाई नहीं करना चाहते हैं। तो अब अपने बैंक अकाउंट से भी फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

➤ सबसे पहले फास्टैग के लिए अधिकृत जिस भी बैंक से फास्टैग स्टीकर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें। 

➤ बैंक की वेबसाइट ओपन करने के बाद उसमें होम पेज पर फास्टैग को सर्च करें। इसके बाद नए फास्टैग स्टीकर के रजिस्ट्रेशन के लिए “ अप्लाई फास्टैग ” के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

➤ इसके बाद सबसे पहले ओटीपी के लिए अपना मोबाइल नंबर एंटर करें। इसके बाद इसमें मोबाइल नंबर पर रिसीव ओटीपी डालें। 

➤ अब अगले पेज में अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना होगा। दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करने के बाद प्रूफ-रीड के बाद अपने दस्तावेजों को सबमिट कर दें। 

➤ इसके बाद अब यहां आपको फास्टैग स्टीकर खरीदने के लिए भुगतान पूरा करना होगा। फास्टैग स्टीकर के लिए भुगतान करने के बाद भुगतान की रशीद दी जाएगी।

तो इस प्रकार आप अपने बैंक अकाउंट से अभी फास्टैग के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद ऑनलाइन आप को फास्टैग स्टीकर की दी जाने वाली रसीद को संभाल कर रख ले। 

StarLink सैटेलाइट सर्विस क्या है, इसकी प्राइस और इंटरनेट स्पीड क्या है

Android के 6 नए फीचर्स कौन से हैं, नए फीचर्स कब तक देखने को मिलेंगे

Zoom लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है, इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Fastag के ऑनलाइन आवेदन के बारे में बताया है, कि Fastag क्या है, और आप अपनी गाड़ी के फास्टैग अकाउंट के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here