Android के 6 नए फीचर्स कौन से हैं, नए फीचर्स कब तक देखने को मिलेंगे

0
35
Android New 6 Features
Android New 6 Features

नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Android के नए फीचर के बारे में बताएंगे। गूगल ने अपने Android Operating System में कौन से नए फीचर्स को ऐड किया है, और आप लोगों को एंड्राइड में ये नए फीचर्स कब तक देखने को मिलेंगे, और आप इन नए फीचर्स का उपयोग कैसे कर सकते हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के इन नए फीचर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल द्वारा डेवलप किया गया है। और गूगल अपने इस ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स नए नए फीचर्स को उपलब्ध कराती रहती है। अभी हाल ही में एंड्राइड में इमोजी चिकन और ऑटो ने रेटेड ऑडियो बुक्स जैसे नए फीचर्स जोड़े गए थे। 

इन फीचर्स के बाद अब गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में अब और नए 6 फीचर्स को शामिल किया है। यह नए 6 फीचर्स भी जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इन फीचर्स में गूगल मैप के डार्क मोड और नया पासवर्ड चेकअप टूल्स जैसे नए फीचर्स शामिल है।

तो आइए अब आपको इन नए फीचर्स के बारे में बताते हैं, कि यह नए फीचर्स कौन-कौन से हैं, और कैसे काम करते हैं।

पासवर्ड चेकअप टूल –

गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के यूजर्स के लिए एक नया पासवर्ड चेकअप टूल नाम का फीचर शुरू किया है। यह फीचर यूजर्स को उनके पासवर्ड के बारे में जानकारी देगा कि उनका पासवर्ड कमजोर हो गया है, या यह पासवर्ड पहले कभी लीक हो चुका है। डेस्कटॉप यूजर्स के लिए तो यह फीचर काफी पहले से उपलब्ध था। 

गूगल का यह नया पासवर्ड चेकअप टूल उन यूजर्स को ही पासवर्ड के बारे में जानकारी देगा। जिन्होंने ऑटोफिल सर्विस को इनेबल करने के लिए पासवर्ड को अपने स्मार्टफोन में सेव किया होता है।

जिन यूजर्स ने अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड्स को ऑटो सेव किया हुआ है। उन्हें यह फीचर उनके पासवर्ड के कमजोर होने के बारे में जानकारी देगा। जिससे यूजर उन्हें बदल कर अपने लिए एक हाई सिक्योरिटी वाला स्ट्रांग पासवर्ड में क्रिएट कर पाएंगे। 

मेसेज शेड्यूलिंग –

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए इन नए फीचर्स में मैसेज शेड्यूलिंग का भी एक नया फीचर दिया है। सबसे पहले यह फीचर सितंबर 2020 में शुरू किया गया था। लेकिन अभी से सभी यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है। जिससे यूजर्स अपने मैसेज को टाइप करने के बाद आसानी से शेड्यूल कर पाएंगे।

नए मैसेज शेड्यूलिंग फीचर में यूजर्स को उनकी मैसेज एप्लीकेशन में टेक्स्ट मैसेज को शेड्यूल करने की सुविधा उपलब्ध कराई है। इसका उपयोग करके अब यूजर्स के द्वारा अपने टेक्स्ट मैसेज को टाइप करने के बाद उसे एक निश्चित टाइम पर शेड्यूल किया जा सकेगा। 

एक बार मैसेज को टाइप करने के बाद शेड्यूल करने के लिए यूजर्स को सेंड बटन को लॉन्ग प्रेस करके रखना होगा जिसके बाद उन्हें शेड्यूल मैसेज का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करने के बाद यूज़र अपने हिसाब की डेट और टाइम पर मैसेज को शेड्यूल कर पाएंगे।

गूगल मैप्स डार्क मोड –

गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड में अपनी सभी एप्लीकेशन जैसे – गूगल क्रोम यूट्यूब जीमेल गूगल फोटोज आदि में डार्क मोड का फीचर पहले ही उपलब्ध करा दिया है। लेकिन गूगल मैप के लिए डार्क मोड का फीचर उपलब्ध कराना काफी चुनौतीपूर्ण था। 

आखिरकार सितंबर, 2020 से चली आ रही टेस्टिंग के बाद गूगल ने अपने गूगल मैप्स के लिए भी डार्क मॉड का फीचर बना लिया है। जिसे जल्द ही यूजर्स को अपडेट के माध्यम से उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

गूगल मैप्स में इस फीचर के इस्तेमाल के लिए यूजर्स को अपने गूगल मैप्स एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा। जिसके बाद यूजर्स को सेटिंग्स के थीम्स सेक्शन में जाकर वहां “ ऑलवेज इन डार्क थीम ” को सेलेक्ट करना होगा

हैंड्स-फ्री गूगल असिस्टेंट कमांड्स –

गूगल के द्वारा आने वाला हैंड्स फ्री गूगल असिस्टेंट कमांड फीचर अभी नया तो नहीं है क्योंकि यूजर्स पहले से ही अपने डिवाइस को कमांड दे सकते हैं। लेकिन अब गूगल नहीं इसमें दिए जाने वाले कमांड्स की लिस्ट को बढ़ा दिया है। इस कारण से अब हैंड्स फ्री गूगल असिस्टेंट कमांड का उपयोग काफी आसान हो जाएगा।

इससे यूजर्स को फोन को अनलॉक करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि वे अब बिना  बिना फोन अनलॉक किए केवल वॉइस कमांड से ही अलार्म सेट करने, म्यूजिक प्ले करने, टेक्स्ट मेसेज भेजने और कॉल करने जैसे कामों को कर सकेंगे। गूगल ने इसमें लॉक स्क्रीन पर बेसिक इन्फो कार्ड के नए सेट को भी शामिल किया है।

टॉक बैक अपडेट –

आप सभी को तो पता ही है कि गूगल का टॉक बैक सर्विस उन लोगों के लिए है जिन्हें कम दिखाई देता है। यह उनके लिए स्क्रीन के टेक्स्ट को पढ़ कर साउंड के आउटपुट के रूप में देने का कार्य करती है। इसलिए इसके बेहतर जेस्चर्स, यूनीफाइड मेन्यू, नया रीडिंग कंट्रोल मेन्यू को अपडेट किया गया है। गूगल कंपनी ने अब नए अपडेट में इसमें इजी-टू-लर्न मल्टी-फिंगर जेस्चर्स को शामिल किया है।

वहीं अभी भी  3-फिंगर स्वाइप के साथ नए रीडिंग कंट्रोल्स भी टॉकबैक में ही जुड़े हैं। और इसके साथ ही टॉकबैक ब्रेल कीबोर्ड में दो नई भाषाओं का सपोर्ट और नए वॉइस कमांड्स को भी शामिल कर लिया गया है।

एंड्रॉयड ऑटो कस्टमाइजेशंस

गूगल ने एंड्रॉयड ऑटो सर्विस को फिर से अपडेट किया है। जिसके बाद अब यूजर्स इसमें कस्टम वॉलपेपर्स भी लगा सकेंगे। इसके साथ ही अपनी कार में वॉइस एक्टिव एंड गेम्स भी खेल पाएंगे। इसके अलावा अब गूगल कंपनी होम स्क्रीन शॉर्टकट देने पर भी काम कर रही है। जिसके बाद कांटेक्ट आसानी से किया जा सकेगा। 

जिससे गूगल असिस्टेंट की मदद से अब तापमान में बदलाव  या फिर मौसम चेक करने जैसे काम आसानी से किए जा सकेंगे। गूगल ने अपने इसी अपडेट के साथ जिन कार की स्क्रीन बड़ी है, उनके लिए स्प्लिट-स्क्रीन व्यू का फीचर भी शामिल किया गया है।

FASTag क्या है, ऑनलाइन आवेदन करके फास्टैग कैसे खरीदें

Zoom लाइव ट्रांसक्रिप्शन फीचर क्या है, इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

Google Input Tools क्या है, इससे हिंदी में टाइपिंग कैसे कर सकते हैं

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Android ऑपरेटिंग सिस्टम के नए फीचर्स के बारे में बताया है, कि गूगल ने अपने Android Operating System में कौन से नए फीचर्स को ऐड किया है, और आप लोगों को एंड्राइड में ये नए फीचर्स कब तक देखने को मिलेंगे, और आप इन नए फीचर्स का उपयोग कैसे कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here