Google Meet ने लांच किया एक नया Green Room फीचर

0
8
Google Meet Green Room feature
Google Meet Green Room feature

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Google Meet के बारे में बताएंगे। इसमें नया ग्रीन रूम फीचर क्या है? आपके यह फोन में कब तक देखने को मिल सकता है, और इस से यूजर्स को क्या फायदा होगा। अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से Google Meet Green Room feature के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अभी गूगल मीट वाले अपने नए ग्रीन रूम फीचर को रोल आउट कर रहे हैं। इस नए फीचर से यूजर्स को गूगल मीट कॉल करने से पहले दूसरों के सामने आने का “Quick Review” की सुविधा मिलेगी। यह नया फीचर गूगल मीट कॉल शुरू करने से पहले उनकी सेटिंग्स को ठीक करने के लिए बनाया गया है। इसे यूजर्स अपने मीटिंग को शुरू करने से पहले यह समझ सकते हैं, कि वह मीटिंग के दौरान कैमरे पर कैसे दिखने वाले हैं। इसके अलावा इसमें यूजर्स के फोन पर गूगल मेट के फीचर्स किस तरीके से काम करेंगे। इसके बारे में जानकारी देने के लिए यह फीचर बनाया गया है। गूगल ने अपने इस नए फीचर का नाम Green Room फीचर रखा है। तो अब आपको गूगल मीट के इस ग्रीन रूम फीचर के बारे में कुछ और अधिक जानकारी देते हैं। 

Green Room फीचर क्या है?

गूगल मीट के द्वारा अपने यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए गूगल मीट में एक ग्रीन रूम नाम का नया फीचर शुरू किया गया है। अगर यूजर्स को गूगल मीट के दौरान किसी समस्या का पता चलता है। तो उन्हें यह नॉर्मल प्रॉब्लम प्रॉब्लम्स के को दूर करने के लिए उनकी फोन स्क्रीन पर नोटिफिकेशन और सजेशंस देखने को मिलेंगे। उदाहरण के लिए अगर माइक्रोफोन और कैमरे की परमिशन को बंद किया गया है, तो ब्राउज़र को माइक्रोफोन या कैमरे का उपयोग करने की अनुमति देना। Google गूगल मीट के अनुसार ग्रीन रूम में यूजर्स को माइक्रोफोन को म्यूट किया गया है, तो उसके बारे में सूचित करने जैसे कार्यों पर काम कर रहा है।

इसलिए इसका मतलब यह है, कि गूगल मीट अपने यूजर्स की मीटिंग शुरू होने से पहले ही उनके फोन पर मौजूद हर एक प्रॉब्लम्स को पहले से ही डिटेक्ट कर लेगा और यूजर्स को उन्हें कैसे ठीक करना है। इसके बारे में नोटिफिकेशन के जरिए उन्हें जानकारी देगा। एक बार जब सभी सेटिंग्स को अच्छी तरह से सेटअप कर लिया जाएगा और गूगल मीट एकदम परफेक्ट होगा। उस समय यूजर्स अपनी ऑनलाइन मीटिंग को गूगल मीट से शुरू कर पाएंगे। 

इसलिए इस प्रकार से गूगल मीट का यह नया फीचर निश्चित तौर पर अपने प्रतिद्वंदी एप्स जैसे – ज़ूम और जियो मीट को कड़ी टक्कर देने के लिए अच्छा होगा।

Green Room फीचर कैसे काम करेगा…?

गूगल मीट में यह नया ग्रीन रूम फीचर यह चेक रहता है, कि ग्रीन रूम में यूजर्स के द्वारा कोई भी सेटिंग्स सेट करना बाकी ना रह जाए। इसमें यूजर्स को अपने किसी भी नहीं मीटिंग में शामिल होने से पहले “Check Audio And Video” के बटन पर क्लिक करना होगा। जिससे वे अपने ऑडियो और वीडियो की जांच कर पाएंगे और यह मीटिंग में शामिल होने से पहले ही दिखाई देगा। इससे उन्हें मीटिंग के बीच में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसलिए गूगल मीट ने अपने यूजर्स के गूगल मीट पर ऑनलाइन वीडियो कॉल के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए यह नया फीचर जारी किया है।

यूजर्स जब एक बार जब ऑडियो और वीडियो के बटन पर क्लिक करते हैं। तब उनके सामने वहां पर एक नया ग्रीन रूम खुलता है। जहां पर यूजर्स अपने ऑडियो और वीडियो का प्रीव्यू कर पाएंगे। और ऑडियो और वीडियो की क्वालिटी को इंप्रूव कर पाएंगे। Google मीट के द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है, कि यूज़र्स को यहां पर उनके बहुत से पसंदीदा ऑप्शन जैसे – माइक्रोफोन, स्पीकर और कैमरा देखने को मिलेंगे। एक बार जब यूज़र्स ग्रीन रूम में अपने डिवाइस की सभी सेटिंग को चेक कर लेंगे तो उन्हें Next के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार से यूजर्स अपनी ऑनलाइन गूगल मीट से पहले अपने डिवाइस में ऑडियो वीडियो और माइक्रोफोन कैमरा को चेक करके प्रीव्यू कर पाएंगे। जिससे उन्हें मीटिंग के बीच में किसी प्रकार की तकनीकी परेशानी का सामना ना करना पड़े। 

यूज़र्स को ग्रीन रूम फीचर जल्द ही मिलेगा –

गूगल के अनुसार अभी ग्रीन रूम फीचर पर रोलआउट का कार्य चल रहा है। कंपनी ने ग्रीन रूम फीचर पर ऑलआउट करना शुरू कर दिया है, और रोलआउट के 15 दिनों के बाद सभी यूजर्स के लिए यह फीचर उपलब्ध करा दिया जाएगा। ग्रीन रूम गूगल वर्कस्पेस एसेंशियल्स, बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड और एंटरप्राइज स्टैंडर्ड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यह G Suite Basic, बिजनेस, एजुकेशन, एंटरप्राइज फॉर एजुकेशन और नॉन-प्रॉफिट ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध होगा।

BookMyShow का Video On Demand Streaming Platform क्या है

घर को सुरक्षित रखने के लिए – Best Smart Home Security Gadgets

Vodafone-Idea में DND सर्विस कैसे एक्टिवेट करें

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Google Meet के बारे में बताया है, कि Google Meet Green Room feature क्या है, और आपके फोन में यह कब तक देखने को मिल सकता है। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here